Type 2 Diabetes: इंसुलिन से कम नहीं किचन में रखें ये 5 मसाले, डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ने की चिंता भूल, रोज करें सेवन
Advertisement
trendingNow12341953

Type 2 Diabetes: इंसुलिन से कम नहीं किचन में रखें ये 5 मसाले, डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ने की चिंता भूल, रोज करें सेवन

How To Control Blood Sugar: डायबिटीज मरीज के लिए ब्लड शुगर का बढ़ना खतरे की घंटी के समान है. बेहतर जीवन के लिए शुगर को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. इसमें किचन में रखें ये 5 मसाले बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

 

Type 2 Diabetes: इंसुलिन से कम नहीं किचन में रखें ये 5 मसाले, डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ने की चिंता भूल, रोज करें सेवन

डायबिटीज आज के समय में एक आम समस्या बनती जा रही है. भारत दूसरा सबसे ज्यादा डायबिटीज मरीजों वाला देश है. एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में यहां 74.9 मिलियन डायबिटीज के मामले थे, जिसके 2025 तक 124.9 मिलियन होने का अनुमान है. 

यह आंकड़ा सचमुच ही डराने वाला है. क्योंकि डायबिटीज एक तरह से शरीर को खोखला करने वाली बीमारी है. जिसकी चपेट में आने के बाद बॉडी कई तरह की बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाता है. हालांकि लंबी और हेल्दी लाइफ जीने के लिए डायबिटीज मरीज ब्लड शुगर को मैनेज रख सकते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से डायबिटीज के प्रबंधन के लिए विभिन्न मसालों का उपयोग किया जाता रहा है. रसोई में आसानी से उपलब्ध ये मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं. यहां आप ऐसे ही 5 मसालों के बारे में जान सकते हैं-

दालचीनी

दालचीनी मधुमेह प्रबंधन के लिए सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है. दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करती है. चाय, कॉफी या दलिया में दालचीनी पाउडर का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- वैज्ञानिकों ने खोज लिया शुगर-कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज, किचन में रखें इस मसाले को चुटकी भर खाने से दिखेगा कमाल

 

हल्दी

हल्दी आयुर्वेद के समय से अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. शोध के अनुसार, इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व ब्लड शुगर और सूजन को कम करने में मदद करता है. साथ ही डायबिटीज के कारण होने वाली समस्याओं से बचाव करता है. ऐसे में हल्दी को सब्जी, दाल या दूध में डालकर सेवन किया जा सकता है.

जीरा

जीरा पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ-साथ मधुमेह प्रबंधन में भी सहायक होता है.  शोध बताते हैं कि जीरा ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है. 

मेथी

मेथी की पत्तियां और दाने भी मधुमेह नियंत्रण में सहायक मानी जाती हैं. मेथी फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. ये तत्व शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news